इस्कॉन धनबाद द्वारा स्नान यात्रा महा महोत्सव का भव्य आयोजन।

इस्कॉन धनबाद द्वारा स्नान यात्रा महा महोत्सव का भव्य आयोजन गोविंदपुर के पार्कलेन रिसोर्ट में किया गया जिसमें सैकड़ों भक्तों ने उत्साह सहित भाग लिया।

कार्यक्रम श्याम 6:00 बजे से आरंभ हुआ जिसके मुख्य अतिथि के रूप में धनबाद के सारे बड़े उद्योगपति उपस्थित थे। इसकी शुरुआत अत्यंत मनमोहक मधुर हरे कृष्ण संकीर्तन एवं वैष्णव भजन के माध्यम से हुई।

इस्कॉन धनबाद के अध्यक्ष श्रद्धेय श्रीमान नाम प्रेम प्रभुजी ने आए हुए सारे श्रद्धालुओं को स्नान यात्रा का महत्व व इतिहास विस्तार में बताया। स्नान यात्रा का यह पर्व पुरुषोत्तम क्षेत्र जगन्नाथ पुरी धाम और अन्य धामों में रथ यात्रा से 14 दिन पूर्व मनाया जाने वाला एक बहुत महत्वपूर्ण उत्सव है। आज ही के दिन भगवान श्री श्री जगन्नाथ बलदेव सुभद्रा का आविर्भाव जगन्नाथपुरी में हुआ था। श्री श्री जगन्नाथ बलदेव सुभद्रा जी को ग्रीष्म ऋतु के घोर ताप से शीतलता प्रदान करने के लिए आज के दिन भिन्न-भिन्न तीर्थ स्थलों से पवित्र जल प्राप्त कर भगवान का महा अभिषेक किया जाता है। जो भी व्यक्ति साल में केवल एक बार होने वाले इस दिव्य अभिषेक का दर्शन करता है उसके कोटि-कोटि जन्मों से अर्जित किए हुए सारे पाप धुल जाते हैं।

इसी के साथ भिन्न-भिन्न तीर्थों से प्राप्त किए हुए दिव्य जल के 108 घड़े और अत्यंत अनगिनत सुगंधित पुष्पों द्वारा श्री श्री जगन्नाथ बलदेव सुभद्रा का महा अभिषेक प्रारंभ हुआ। आए हुए सैकड़ों दर्शकों ने मधुर कीर्तन के साथ भगवान के महा अभिषेक में आनंदमई होकर भाग लिया। स्नान यात्रा, रथ यात्रा और ऐसे कई सारे भारतीय और वैष्णव संस्कृति के उत्सव जो कुछ वर्ष पूर्व तक एक छोटे से क्षेत्र में सीमित थे उन्हें श्रील प्रभुपाद जी ने केवल भारत के हर कोने कोने में ही नहीं किंतु पृथ्वी के हर देश विदेश में फैलाया।

श्रील प्रभुपाद जी ने एक ऐसी छत की स्थापना की जिसकी छांव में सारा संसार सुख और शांति सहित रह सकता है। इन्हीं बातों पर गौर करते हुए श्रीमान नाम प्रेम प्रभु जी ने धनबाद के कल्याण हेतु दिए गए इस्कॉन के योगदान को याद किया। एक प्रगतिशील समाज या शहर के सारे स्तंभो व वर्गो मैं इस्कॉन ने अविश्वसनीय योगदान दिया है। नशा मुक्ति अभियान, मेगा यूथ फेस्टिवल, आईआईटी, बीआईटी तथा अन्य महाविद्यालयों के छात्रों के लिए विभिन्न तरह के प्रोग्राम द्वारा इस्कॉन आज तक धनबाद के हजारों युवाओं के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाया है। चाहे वह कोरोना काल पीड़ित श्रमजीवी हो या जनजातीय समुदाय या आसपास के ग्राम, इस्कॉन के फूड फॉर लाइफ अभियान के लाभ से कोई वंचित नहीं रहा है।

बता दें की पिछले 4 वर्षों में इस्कॉन धनबाद द्वारा 20000 से भी ज्यादा श्रीमद्भगवद्गीता का वितरण धनबाद में किया गया है। प्रतिबंध इस्कॉन धनबाद द्वारा धूमधाम से सारे महत्वपूर्ण उत्सव मनाए जाते हैं जिसमें समस्त धनबाद वासियों को आमंत्रण रहता है और उनके बैठने की वह आनंद लेने की सारी सुविधाओं का बराबर ध्यान रखा जाता है। उत्सव के अंत में होने वाले महाभोज महाप्रसाद के पेट भर वितरण को तो अनदेखा किया ही नहीं जा सकता।

इसी मुहिम में इस्कॉन धनबाद द्वारा आयोजित रथ यात्रा महोत्सव 2023, 20 जून को 15000 से भी ज्यादा धनबाद वासियों के उत्साहभरी उपस्थिति में मनाया जाएगा। श्री श्री जगन्नाथ बलदेव सुभद्रा को भक्तों द्वारा बनाए गए एक सुंदर रथ में स्थापित किया जाएगा जिसे अत्यंत भक्ति भावना के साथ हजारों श्रद्धालु स्टील गेट से लेकर गोल्फ ग्राउंड तक खींचेंगे। समस्त धनबाद को श्री श्री जगन्नाथ बलदेव सुभद्रा के रथ को खींचने के लिए सादर आमंत्रण है।

इसी घोषणा के साथ कार्यक्रम समाप्त हुआ। आए हुए सारे भक्तों के लिए पेट भर भव्य महाप्रसाद का आयोजन था।

Categories: